My Blog List

20160624

फिल्मों में जाने की कोई इच्छा नहीं : नकुल मेहता


नकुल मेहता टेलीविजन के लोकप्रिय सितारों में से एक हैं. इन दिनों वे स्टार प्लस के शो इश्कबाज में नजर आयेंगे. वे खुद हैं कि उन्हें दोबारा इस तरह के शो में काम करने का मौका मिला है. 

 नकुल एक बार फिर से स्टार प्लस का साथ मिला है आपको?
हां, मैं बेहद खुश हूं कि मुझे स्टार प्लस का साथ मिला है. क्योंकि यह मेरा पसंदीदा चैनल है. और इस चैनल की खासियत है कि वह हर तरह के शोज को साथ लेकर चलता है. 
आदित्य से इस बार इश्कबाज के किरदार में कितना अंतर है?
बहुत अंतर है. पूरी तरह ही अलग है. वैसे ही कलाकार जब तक अलग तरह के किरदार न निभाये तो फिर काम करने में मजा नहीं आता है. इसलिए मैं फिर से नया किरदार निभाने की ठानी. मैं चाहता हूं कि इस पर पुराने शो के किरदार की छवि हावी न हो. मेरे दर्शकों को भी आखिर कुछ नया देखने का मौका मिलना चाहिए.
आपकी पहली नौकरी क्या थी नकुल?
आप विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन मेरी पहली नौकरी सेल्समैन की थी. वह दौर भी अलग था. मैं जब जाता था, तो कोई दरवाजा नहीं खोलता था. काफी कठिनाईयों से भरा होता था वह लम्हा. लेकिन बाद में मुझे लगा कि मैं इसके लिए नहीं बना हूं. फिर मैंने खुद पर काम करना शुरू किया और फिर धीरे-धीरे मुझे रास्ता मिलता गया. 
नकुल आप टेलीविजन की पहुंच को किस तरह देखते हैं?
मैं मानता हूं कि टेलीविजन की पहुंच बहुत दूर तक है. हम शूटिंग करके घर चले जायें तो इस बात को महसूस नहीं करते. लेकिन जब आप भीड़ में शामिल होते हैं तो आपको ये बातें समझ आती है कि आप कितने लोगों के बीच पॉपुलर हो. लोग आपसे कितनी उम्मीदें कर रहे हैं. लोग आपको किस तरह एडमायर करते हैं. इन चीजों से आप प्रभावित होते हैं कि दरअसल, आप कितने लोगों को प्रभावित कर रहे हैं. इस लिहाज से टेलीविजन की पहुंच बहुत है. मैं जब पहली बार अपने पुराने शो के बाद अपने होम टाउन गया था. वहां जिस तरह से मुझे लोकप्रियता मिली थी. वह मैं नहीं भूल सकता. तो, मेरे लिए टेलीविजन के दर्शक बहुत मायने रखते हैं. मैं बिल्कुल उन कलाकारों में से नहीं हैं, जिसकी इच्छा है कि वह बड़े परदे पर काम करे. मैं तो छोटे परदे से ही खुश हूं.
इतना लंबा ब्रेक क्यों लिया?
नहीं मैंने लंबा ब्रेक नहीं लिया था. दरअसल, प्यार का दर्द...का खत्म होने के बाद ही इस शो का आॅफर मेरे पास आ गया था. फिर उस वक्त से रिसर्च में, बाकी सारे कामों में व्यस्त रहती है टीम. सीरियल भी फिल्म की तरह ही होता है. एक साल पहले से तैयारियां होती हैं. तो मैं बस इसी वक्त का इंतजार कर रहा था. 
जब एक्टिंग नहीं कर रहे होते हैं तो क्या करना पसंद है?
मुझे ट्रैवलिंग करना बहुत पसंद है अपनी पत् नी के साथ. मैं ट्रैवलिंग बहुत करता हूं.
टेलीविजन पर इन दिनों जिस तरह से कंटेंट आ रहे और टीआरपी मिल रही. आपकी क्या सोच है?
मैं साफतौर पर कहूं तो मुझे ये बातें समझ नहीं आती हैं. मैं अपनी राय दूं तो मैं मक्खी मच्छर वाले किरदार नहीं निभा सकता. जो कर रहे. कमाल कर रहे होंगे. उन्हें इसके लिए हैट्स आॅफ़ . काफी मेहनत लग रही होगी उनकी भी. लेकिन मेरे लिए मैं जिस तरह के प्रोजेक्ट्स चुनता हूं. वही मेरे लिए मेरी दुनिया है. मैं उसी तरह से काम कर सकता हूं.
आपकी पत् नी की कभी इच्छा नहीं हुई कि वह भी एक्टिंग में आयें?
ंनहीं वह मेरी सबसे बड़ी क्रिटिक है और मेरी दर्शक है. जब उसे मेरा काम पसंद आता है तो मुझे दुनिया में सबसे ज्यादा खुशी मिलती है. वही मेरे लिए खास बात है. वह खुद नहीं चाहती कि मैं अधिक काम करूं और अच्छे नहीं. वह चाहती है कि साल में एक शो ही करूं. लेकिन अच्छे शोज करूं. 
आपकी पारिवारिक पृष्ठभूमि रॉयल रही है. लेकिन आपने कभी उनका नाम इस्तेमाल नहीं किया?
जी हां, यह हकीकत है कि मेरे दादाजी और मेरे परिवार के कई लोग महान लोगों में से एक हैं. मेरे पिताजी इंडो पाकिस्तान वॉर से जुड़े रहे.  मेरे ग्रेट ग्रैंडफादर लक्ष्मी लाल मेहता जी  मिलिट्री चीफ रह चुके हैं. तो मैंने अपने परिवार में खुद देखा है कि किस तरह सभी ने खुद अपनी पहचान बनायी है और मैं नहीं चाहता कि लोग मुझे विरासत में मिली है शोहरत ...जैसी बातों से संबोधित करें.
आप इतने आत्मीय भी हैं. इस इंडस्ट्री में रहते हुए इतने आत्मीय रह पाना कितना मुश्किल है?
मैं एक बात मानता हूं कि मैं अपनी जड़ को नहीं भूला. मेरे परिवार में, मेरी ऐसी परवरिश की गयी है कि मैं सबसे पहले तो एक अच्छा इंसान बनूं. और इसके लिए मेरा हुमन होना सबसे पहले जरूरी है. ये मेरे पारिवारिक मूल्य हैं, जिन्हें मैं संजो कर रखना चाहता हूं कि लोग पहले यह बोलें कि नकुल अच्छा बंदा है. बाद में मुझे एक्टर के रूप में देखें.

No comments:

Post a Comment